बैंगन मसाला बनाने की विधि in hindi

1. 300 gm छोटे वाले बैंगन लिए हैं और बैंगन को अच्छे से धो लेंगे और अब हम इनके ऊपर के कांटे को हटा देंगे और थोड़ा सा ऊपर से काट लेंगे और बैंगन पर दो कट लगा देंगे और चार भागों में बांट देंगे और इन्हें पानी में डाल देंगे और पानी में 1/2 चमच नमक भी डाल देंगे इन्हें 5 मिनट तक पानी में रखेंगे और जब तक हम मसाले तैयार कर लेते हैं।
2. अब हम एक पेन में 1 चमच साबू धनिया डाल देंगे, 1 चमच जीरा, 1/2 चमच सॉफ, 1/4 चमच मैथी और अब इन्हें मसालों को 2 से 3 मिनट के लिए भून लेंगे और अब हम इन्हें मिक्सर में डाल देंगे और इसमें हम 2 से 3 बढ़ें चमच मुंगफली डाल देंगे, हमने मुंगफली को भूनकर और इनके छिलके उतार कर लिया हैं, 1 चमच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डाल देंगे, 1/2 चमच हल्दी पाउडर, 1 चमच नमक लिया हैं अपने टेस्ट के हिसाब से, 1 चमच आम चूर का पाउडर, 1/2 चमच गरम मसाला डाल देंगे और इन्हें पीस कर मसाला तैयार कर लेंगे।
3. जो हमने मसाला तैयार किया है वो अब बैंगन में भर लेंगे और मसाले में तेल डालने की जरुरत नहीं है क्योंकि मुंगफली में तेल होता हैं मसाले को अच्छे से दाब कर भर देंगे जिससे मसाला बहार ना निकले बैंगन को भरकर तैयार कर लिया हैं अब एक पेन लेंगे जिसमें जिसमें 3 चमच तेल डाल देंगे और फेला लेंगे और सारे बैंगन पेन में रख देंगे और मीडियम साइज पर चढ़ाएंगे और 50% तक गर्म करेंगे और बीच बीच में अलर्ट पलट करते रहेंगे और बैंगन को अच्छे से पक्का लेंगे।
4. अब हम एक पेन में 4 चमच तेल लेंगे और गर्म करेंगे गर्म होने पर हम इसमें 1 चमच जीरा डाल देंगे, 1/4हींग डाल देंगे अब हम एक बढ़े साइज के प्याज़ को बारीक काटकर ले लिया हैं और भून लेंगे और 1 हरी मिर्च लेंगे, 4 लहसुन की कली, 1 इंच अदरक इन्हें क्रश करके डाल देंगे इन्हें भी प्याज़ के साथ भून लेंगे।
5. अब हम इसमें 1 चमच कश्मीरी लाल मिर्च डाल देंगे, अगर हम रेगुलर घर में उपयोग में लेते हैं मिर्च वो 1/2 चमच ही ले, 1 चमच धनिया पाउडर डाल देंगे, 1/4 चमच हल्दी पाउडर डाल देंगे इन मसालों को लो फ्लेम पर 1 मिनट तक भुंडेंगे और अब हम 3 टमाटर को मिक्सर में पीस कर डाल देंगे और इन्हें मिक्स कर लेंगे और स्वाद के अनुसार नमक डाल देंगे बैंगन में हमने नमक डाल दिया है इसलिए टेस्ट के हिसाब से नमक डाल देंगे।
6. अब हम इसे अच्छे से पक्का लेंगे और बैंगन को पेन में डाल देंगे और मसालों में अच्छे से बैंगन को अच्छे से मिक्स कर लेंगे और हम इसमें 1 से 1+1/2 कप गर्म पानी डाल देंगे और अच्छे से मिक्स कर लेंगे बैंगन को तब तक पकाएंगे जब तक ये अच्छे से पक ना जाए हमें इन्हें पकाते हुए लगभग 15 मिनट हो गए हैं और अच्छे से पक गए हैं अब हम इसमें 1 चमच कसूरी मेथी डाल देंगे, और साथ ही थोड़ा सा बारीक कटा हुआ धनिया डाल देंगे अब इन दोनों को अच्छे से मिक्स कर लेंगे और 1 मिनट के लिए इसे और पका लेंगे और हमारी भरवा बैंगन की सब्जी तैयार हैं।